जैसे-जैसे आप बड़े होते जाते हैं, डिमेंशिया या अल्जाइमर रोग के बारे में चिंता करना स्वाभाविक है। या फिर आपको ऐसे साथी या माता-पिता की देखभाल करने में डर हो सकता है जिनके पास दुर्बल तंत्रिका संबंधी विकारों में से एक है.

अच्छी खबर यह है कि हाल ही में प्रकाशित शोध के अनुसार, अल्जाइमर के लगभग एक तिहाई मामले रोके जा सकते हैं। दवाओं के बजाय, जीवनशैली में बदलाव इन बीमारियों से बचने की सबसे अच्छी उम्मीद प्रदान करते हैं, जिसमें कुछ चालें भी शामिल हैं जो आपको आश्चर्यचकित कर सकती हैं.

"व्यापक रूप से हम जीवनशैली में बदलाव और अभ्यास के माध्यम से विशेष रूप से काफी प्रभावी ढंग से संबोधित कर सकते हैं," कहते हैं, ई। अटलांटिक यूनिवर्सिटी में व्यापक स्वास्थ्य केंद्र के निदेशक जेम्स ई। गैल्विन और लेखक में कागज अमेरीकी जराचिकित्सा समुदाय की पत्रिका अल्जाइमर की रोकथाम के विज्ञान पर.

"इसके लिए दवाओं की आवश्यकता नहीं है। इसमें पोषण, व्यायाम, मधुमेह, कोलेस्ट्रॉल, नींद, दिमाग और रवैया है। ”

1. अपने नंबर पता है

अल्जाइमर या मनोभ्रंश को रोकने के लिए कोई एक आकार-फिट-सभी कार्यक्रम नहीं है। इसके बजाय, पहला कदम आपके डॉक्टर से पता लगा रहा है कि क्या आपके पास जोखिम कारक हैं, जैसे कि अधिक वजन होना, उच्च रक्त शर्करा या कोलेस्ट्रॉल होना, बहुत कम व्यायाम करना या नींद लेना या खराब आहार लेना.

आपका जीन यह निर्धारित करने में भूमिका निभा सकता है कि आपको अल्जाइमर मिलेगा या नहीं, लेकिन यह भी कि जोखिम कारक कई अपरिहार्य परिणाम नहीं देते हैं.

उदाहरण के लिए, APOE नामक जीन पर कुछ उत्परिवर्तन वाले लोग संवहनी रोगों और अल्जाइमर के लिए अधिक जोखिम वाले होते हैं। ", लेकिन अगर वे जीवन शैली के नजरिए से सब कुछ ठीक करते हैं, तो वे मरीज भी तरजीह दे सकते हैं क्योंकि यह एक कोलेस्ट्रॉल जीन है और हम कोलेस्ट्रॉल और चयापचय में सुधार कर सकते हैं," वेइल कॉर्नरी मेमोरी डिसऑर्डर प्रोग्राम में अल्जाइमर प्रिवेंशन क्लिनिक के निदेशक रिचर्ड इसाकसन कहते हैं। न्यूयॉर्क में.

2. कुछ व्यायाम करें

आइजैकसन रोगियों को अल्जाइमर के पारिवारिक इतिहास के साथ देखता है और प्रत्येक व्यक्ति को उपचार योजना देता है। लेकिन वह कहते हैं कि नियमित रूप से व्यायाम करना सबसे महत्वपूर्ण कदम है, जिसके बाद आप उच्च रक्तचाप या मधुमेह जैसी चयापचय संबंधी बीमारियों का इलाज कर सकते हैं, और उच्च गुणवत्ता वाली नींद की मात्रा बढ़ा सकते हैं जो आपको हर रात मिलती है।.

एक आश्चर्य की बात यह है कि सरकोपेनिया - मांसपेशियों की ताकत में गिरावट जो अक्सर उम्र बढ़ने के साथ होती है - स्पष्टता के लिए एक गंभीर समस्या हो सकती है। "कई कागजात मांसपेशियों के स्वास्थ्य और मस्तिष्क स्वास्थ्य के बीच एक बहुत मजबूत लिंक प्रदर्शित करते हैं," इसाकसन कहते हैं. 

आइजैकसन एरोबिक और एनारोबिक व्यायाम के मिश्रण की सिफारिश करता है, जैसे जॉगिंग और वेट लिफ्टिंग का संयोजन। अपनी शारीरिक स्थिति के लिए किसी भी व्यायाम योजना को तैयार करें - यदि आपने लंबे समय तक प्रशिक्षण नहीं लिया है, तो लंबी दूरी तक चलने या बहुत भारी वजन उठाने की कोशिश न करें.

3. अपने आहार में सुधार करें

गैल्विन तथाकथित MIND आहार का पालन करने की सिफारिश करता है, के लिए एक संक्षिप्त न्यूरोडीजेनेरेटिव डिले के लिए भूमध्य-डीएएस हस्तक्षेप, जो दो लोकप्रिय आहारों को जोड़ती है जो दोनों को अधिक पत्तेदार साग, जैतून का तेल, जामुन, नट्स, और मछली खाने और मक्खन, लाल मांस और पनीर को काटने की सलाह देते हैं।.

इसके अलावा, अपने विटामिन डी के स्तर की जाँच करें, इसाकसन का सुझाव देते हैं, क्योंकि बहुत कम स्तर हाल ही में मनोभ्रंश के बढ़ते जोखिम से जुड़ा हुआ है। जिसमें ए शामिल है 2017 फ्रेंच अध्ययन 916 वयस्कों की आयु 65 वर्ष और इससे अधिक होने पर निष्कर्ष निकाला गया कि पर्याप्त विटामिन डी संज्ञानात्मक गिरावट को धीमा कर सकता है और मनोभ्रंश की शुरुआत में देरी कर सकता है.

4. रात को अच्छी नींद लें

डिमेंशिया के लिए बहुत कम नींद का जोखिम कारक होने के साथ, आपके स्वास्थ्य के इस पहलू के लिए भी महत्वपूर्ण है.

जब आप बड़े हो जाते हैं तो कम नींद लेते हैं, नींद की स्वच्छता पर ध्यान देना - अपने बेडरूम को ठंडा और अंधेरा रखना, बिस्तर से पहले घंटे में इलेक्ट्रॉनिक्स का उपयोग नहीं करना, और दिन में देर से कैफीन से बचना - यह आपको लंबे समय तक आराम करने में मदद कर सकता है।.

अपने बेडरूम को ठंडा और अंधेरा रखना, बिस्तर से पहले घंटे में इलेक्ट्रॉनिक्स का उपयोग नहीं करना, और दिन में देर से कैफीन से बचना आपको लंबे समय तक आंखें बंद रखने में मदद कर सकता है

और ऐसी समस्याएं जो नींद की कमी का कारण बन सकती हैं और आपके अल्जाइमर के जोखिम को बढ़ा सकती हैं, जैसे कि स्लीप एपनिया, खर्राटों की समस्या से ग्रसित साथी, या पुरुषों में प्रोस्टेट की समस्या, उपचार योग्य हैं।.

दूसरे पहलू पर, हाल ही में किए गए अनुसंधान ने पाया है कि बहुत अधिक नींद भी संज्ञानात्मक गिरावट और प्रारंभिक मृत्यु के उच्च जोखिम से जुड़ी है। जापान में शोधकर्ताओं की एक टीम ने बताया कि वयस्कों के 10 साल के अध्ययन में 60 और उससे अधिक, जो लोग 10 घंटे या एक दिन से अधिक सोते थे, वे मनोभ्रंश विकसित होने या मरने की संभावना से दोगुने से अधिक थे, बनाम जो पांच से 6.9 घंटे सोते थे।.

5. खेलों पर अपनी उम्मीदें न टालें 

आपने शायद सुना है कि क्रॉसवर्ड पज़ल बनाने से मनोभ्रंश को रोकने में मदद मिल सकती है, लेकिन क्या यह शोध वापस करता है?

कुछ सबूत हैं कि पहेली, कंप्यूटर का उपयोग, कला और शिल्प, संगीत, और निरंतर शिक्षा अल्जाइमर से बचाने में मदद कर सकती है। गहरा सामाजिक कनेक्शन आपके संज्ञानात्मक गिरावट के जोखिम को कम कर सकता है.

लेकिन यह सबूत उतना अच्छा नहीं है जितना कि अच्छी तरह से खाने और व्यायाम करने, वजन कम करने, अपने उच्च रक्तचाप का इलाज करने और आपके कोलेस्ट्रॉल को कम करने के मामले में. 

के रूप में है कि क्या मानसिक खेल आगे भुलक्कड़पन को रोकने में मदद कर सकता है अगर आपकी याददाश्त फिसल रही है, तो इसाकसन कहते हैं: "एक स्मृति समस्या आमतौर पर एक चयापचय समस्या के साथ संबंध रखती है. इसलिए मैं उनके शरीर की संरचना को देखूंगा और 10 में से नौ बार, वे शरीर में वसा की मात्रा को बढ़ाने जा रहे हैं. आमतौर पर पेट जितना बड़ा होता है, मस्तिष्क में स्मृति केंद्र उतना ही छोटा होता है। ”

6. इसे बाहर पसीना

अंत में, अगर पसीने की आदत बंद हो सकती है तो एक आनंददायक. 

में एक 2016 का शोध पत्र, पूर्वी फ़िनलैंड विश्वविद्यालय में सार्वजनिक स्वास्थ्य और पोषण संस्थान की तंजानिना लुककन ने बताया कि सौना का उपयोग मनोभ्रंश और अल्जाइमर के साथ विपरीत रूप से जुड़ा हुआ है। 2,315 पुरुषों के एक अध्ययन में, अध्ययन में पाया गया कि प्रति सप्ताह जितना अधिक सौना लिया जाता है, जोखिम कम होता है.

"सौना के उपयोग से रक्तचाप कम हो सकता है और संवहनी कार्यों पर सकारात्मक प्रभाव पड़ सकता है"
तंजनिना लुककनें
पूर्वी फिनलैंड विश्वविद्यालय में सार्वजनिक स्वास्थ्य और पोषण संस्थान

"मुझे लगता है कि महत्वपूर्ण व्याख्या यह है कि स्मृति रोगों और हृदय रोगों के लिए काफी समान जोखिम कारक हैं," लुककन कहते हैं। "यह दिखाया गया है कि सॉना उपयोग से रक्तचाप में कमी हो सकती है और संवहनी कार्यों पर सकारात्मक प्रभाव पड़ सकता है।"

बेशक, फिनलैंड में सौना एक राष्ट्रीय शगल है, इसलिए खेल में अन्य कारक भी हो सकते हैं। और ल्युकेनन ने चेतावनी दी है कि हृदय रोग या निम्न रक्तचाप वाले लोगों को सौना से बचना चाहिए. 

लेकिन यह जानना अच्छा है कि इस तरह की सुखद खोज आपके जीवनशैली में बदलाव लाने के लिए एक और कदम हो सकता है जो अल्जाइमर रोग होने के जोखिम को कम करने में मदद करता है।. 

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बोनस: आपका iPhone मनोभ्रंश के शुरुआती लक्षणों की पहचान करने में सक्षम हो सकता है

आपका iPhone मनोभ्रंश के संकेतों की भविष्यवाणी करने में सक्षम हो सकता है, के अनुसार 2019 का अध्ययन एली लिली द्वारा & कं, Apple, और मूल्यांकन स्वास्थ्य। प्रारंभिक परिणाम आईफ़ोन, ऐप्पल वॉच और आईपैड, साथ ही ऐप्पल का उपयोग करते हैं बेडडिट स्लीप मॉनिटर, 12 सप्ताह में प्रतिभागियों के उपकरण उपयोग और पैटर्न को देखा.

जानकारी में बेडेट डिवाइस से निष्क्रिय सेंसर डेटा, मूड और ऊर्जा के बारे में प्रश्नावली और आकलन गतिविधियों से माप शामिल हैं - जैसे मोटर कौशल परीक्षण पढ़ना और टाइपिंग टेस्ट.

साक्ष्य में 113 प्रतिभागियों की उम्र 60 से 75 सप्ताह के 12 सप्ताह के आंकड़ों का विश्लेषण किया गया। जिन प्रतिभागियों को रोगसूचक टाइप धीमा माना जाता है, उन्होंने कम पाठ संदेश भेजे और घड़ी या सिरी जैसे "सहायक" ऐप का उपयोग किया.

"हम जानते हैं कि स्मार्ट उपकरणों और डिजिटल अनुप्रयोगों से अंतर्दृष्टि बेहतर स्वास्थ्य परिणामों को जन्म दे सकती है, लेकिन हम अभी तक यह नहीं जानते हैं कि उन संसाधनों का उपयोग कैसे किया जा सकता है, निदान और पहचान में तेजी लाने के लिए उपयोग किया जा सकता है," पहली लेखिका निक्की मरीनसेक ने कहा है, जो ईवीडीएशन के एक डेटा वैज्ञानिक हैं। "परीक्षण के परिणामों ने भविष्य के अनुसंधान के लिए आधार निर्धारित किया है जो पहले से कहीं अधिक न्यूरोडीजेनेरेटिव स्थितियों वाले लोगों की पहचान करने में मदद कर सकता है।"

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