हो सकता है कि आपकी आंखों की रोशनी चली गई हो। हो सकता है कि आपके विचार का केंद्र धुंधला हो। हो सकता है कि आप बस उतना ही नहीं देख सकते जितना आप इस्तेमाल करते थे. 

बेशक, हम उम्र के अनुसार दृष्टि में कुछ बदलाव सामान्य हैं: अधिकांश लोगों को उनके मध्य 40 के दशक में और चश्मे या संपर्कों का उपयोग करने की आवश्यकता होती है। एक बड़ा कारण: मध्य आयु में, हमारी आँखों में लेंस कम लचीले हो जाते हैं और वस्तुओं को करीब से पढ़ने और देखने की हमारी क्षमता को नष्ट कर देते हैं.

इस वजह से, बड़े वयस्कों के लिए भी आंखों के बदलाव को सामान्य रूप से लिखना सामान्य है - और यह हमेशा ऐसा नहीं होता है. 

मुख्य रूप से वृद्ध लोगों में नेत्र रोग पाए जाते हैं, जो दृष्टि हानि का कारण बनते हैं, जिनमें मोतियाबिंद, मधुमेह संबंधी रेटिनोपैथी, ग्लूकोमा और उम्र से संबंधित धब्बेदार अध: पतन (एएमडी) शामिल हैं। 40 और उससे अधिक उम्र के 37 मिलियन लोगों में ये बीमारी है, राष्ट्रीय नेत्र संस्थान के अनुसार

और न केवल स्वतंत्रता की हानि को रोकने और जीवन की गुणवत्ता को नुकसान पहुंचाता है, बल्कि 2018 में प्रकाशित एक अध्ययन के अनुसार, यह संज्ञानात्मक गिरावट में भी योगदान कर सकता है। JAMA नेत्र विज्ञान.

दुर्भाग्य से, आँखों की समस्याओं को दूर करने के लिए कोई जादू की गोली नहीं है - लेकिन आप अपना जोखिम कम कर सकते हैं। यहाँ आपको क्या जानना है. 

1. अपनी बाधाओं को जानें

2018 मिशिगन विश्वविद्यालय के सर्वेक्षण पुराने वयस्कों ने पाया कि 89% जानते थे कि उन्हें नियमित रूप से आंखों की जांच करवानी चाहिए - लेकिन कई लोगों ने उन्हें स्थगित कर दिया.

और यह एक समस्या है, क्योंकि उपचार योग्य स्थिति जैसे मोतियाबिंद, जो आपके ऑप्टिक तंत्रिका को नुकसान पहुंचाता है, और एएमडी, जो आपकी दृष्टि में अंधे धब्बे बनाता है, जरूरी नहीं कि चेतावनी के संकेत हों। हालांकि, एक परीक्षा के साथ उन्हें जल्दी से इंगित किया जा सकता है.

40 से शुरू होने पर, आपकी आयु सीमा और विभिन्न स्थितियों के लिए जोखिम कारकों के आधार पर, आपको हर 1 से 4 साल में एक व्यापक नेत्र परीक्षा करवानी चाहिए.

यदि आपको मधुमेह है, उदाहरण के लिए, आपको मधुमेह रेटिनोपैथी के लिए भी खतरा है - मधुमेह की शिकायत, और अंधापन का एक प्रमुख कारण.

आपका परिवार का इतिहास भी, नेत्र रोगों के लिए आपके जोखिम को बढ़ाता है, जैसे कि आपकी दौड़.  लैटिनो और अफ्रीकी-अमेरिकियों को ग्लूकोमा और मधुमेह रेटिनोपैथी के साथ समाप्त होने की अधिक संभावना है। कोकेशियान एएमडी के लिए एक बड़ा जोखिम है. 

जब यह मोतियाबिंद की बात आती है, तो हम सभी जोखिम में पड़ जाते हैं: आधे से अधिक वयस्कों की स्थिति 80 तक प्रभावित होने से विकसित होती है। मोतियाबिंद, जो आपकी दृष्टि को बादलते हैं और दुनिया भर में अंधापन का शीर्ष कारण होते हैं, सर्जरी से ठीक किया जा सकता है, लेकिन वे रोकने योग्य नहीं हैं. 

"यदि आप लंबे जीवन के साथ अनुग्रहित हैं, तो हर कोई अंततः मोतियाबिंद विकसित करता है," कहते हैं सिडनी गिचरू, एम.डी.., डलास स्थित नेत्र रोग विशेषज्ञ और अमेरिकन एकेडमी ऑफ ऑप्थल्मोलॉजी के प्रवक्ता.

2. नियमित परीक्षा दें

कुछ स्वास्थ्य बीमाकर्ता वार्षिक नेत्र परीक्षा को कवर करेंगे - खासकर यदि आपको विकासशील समस्याएं होने का खतरा है। तो अगर, कहते हैं, ग्लूकोमा आपके परिवार में चलता है, अपने देखभाल प्रदाता को बताएं.

सामान्य रूप में, मेडिकेयर पार्ट बी चश्मे या संपर्कों के लिए वार्षिक नेत्र परीक्षा को कवर नहीं करता है। यह ग्लूकोमा और एएमडी के लिए कवर परीक्षण करता है, साथ ही मधुमेह होने पर डायबिटिक रेटिनोपैथी भी करता है। यदि आपके पास कोई कवरेज नहीं है, तो आप अभी भी जैसे संगठन के माध्यम से एक मुफ्त परीक्षा के लिए अर्हता प्राप्त कर सकते हैं आईकेयर अमेरिका.

3. आंखों की अच्छी स्वास्थ्य आदतों का विकास करें

बस किसी भी उपाय के बारे में जो आपके संपूर्ण स्वास्थ्य को बेहतर बनाता है, आपकी दृष्टि में भी सहायता करेगा. 

तो पत्तेदार साग और खट्टे फल पर ढेर, और विशेष रूप से सामन और टूना: Gicheru कहते हैं, "हम यह भी जानते हैं कि ओमेगा -3 फैटी एसिड से भरपूर आहार आँखों की सेहत के लिए अच्छे होते हैं।".

"सूर्य के प्रकाश के संपर्क में मोतियाबिंद और धब्बेदार अध: पतन में कुछ योगदान हो सकता है।"
सिडनी गिचरू, एम.डी..

और चलते जाओ। 2017 में, यूसीएलए के वैज्ञानिकों ने पाया कि "मध्यम से जोरदार शारीरिक गतिविधि" से जुड़ा था ग्लूकोमा की संभावना काफी कम हो जाती है

अब, बंद करने के लिए सामान। सिगरेट के बारे में सख्त चेतावनी पर ढेर करने की कोई जरूरत नहीं है, लेकिन तथ्य यह है: धूम्रपान मोतियाबिंद के एक उच्च जोखिम से जुड़ा हुआ है, साथ ही साथ एएमडी, जो एनएमआर के रूप में कई धूम्रपान करने वालों से दो बार हमला करता है।. 

और जो लोग अत्यधिक शराब पीते हैं वे कुछ दृष्टि मुद्दों को विकसित करने की संभावना रखते हैं. 

4. साल भर शेड्स पहनें

लगता है कि उन लोगों से गणित का सवाल कुछ पर थे। "हमें लगता है कि सूर्य के प्रकाश के संपर्क में मोतियाबिंद और धब्बेदार अध: पतन के लिए कुछ योगदान हो सकता है," Gicheru कहते हैं.

उन रंगों को चुनें जो आपकी आँखों को यूवी-ए (लंबी लहर) और यूवी-बी (शॉर्ट वेव) किरणों से बचाते हैं, और उन्हें साल भर पहनना सुनिश्चित करें, क्योंकि सर्दियों में चमक उतनी ही खतरनाक होती है, जितनी गर्मियों में होती है.

5. स्क्रीन पर घूर और घूरना बंद करें

जबकि भारी कंप्यूटर का उपयोग स्थायी रूप से आंखों की क्षति से जुड़ा नहीं है, अल्पावधि में, स्क्रीन के समय के परिणामस्वरूप अल्पावधि eyestrain और फोकस का नुकसान हो सकता है.

अपनी दृष्टि को कुरकुरा बनाए रखने के लिए, विशेषज्ञ 20/20/20 नियम की सिफारिश करते हैं: हर 20 मिनट में, अपने डिवाइस के अलावा 20 सेकंड, 20 फीट की दूरी पर किसी चीज़ पर ध्यान केंद्रित करें।.