मेरा बेटा और उसकी प्रेमिका खाना बनाना पसंद करते हैं। तो एक क्रिसमस, मैंने उन्हें एक केक-पॉप निर्माता दिया। जोरदार तरीके से डुबोना!

"मा, धन्यवाद, लेकिन हम एक बहुत छोटे से अपार्टमेंट में रहते हैं और उन उपकरणों के लिए बहुत जगह नहीं है जो केवल एक छोटी सी बात करते हैं," मेरे बेटे ने कहा.

तो मैंने उन्हें अगले साल क्या दिया? एक चॉकलेट फव्वारा। इससे भी बदतर, मैं तब निराश हो गया जब वे खुशी के लिए बिल्कुल नाच नहीं रहे थे. 

ठीक है, इसलिए मैंने दो साल चलने के निशान को याद किया। लेकिन मैं अकेला हूं। लगभग एक तिहाई छुट्टी उपहार के रूप में दी जाती है, छोटे व्यवसाय के रुझान के अनुसार.

और इसमें बहुत सारे उपहार शामिल नहीं हैं जो अप्रयुक्त बैठे हैं - या वास्तव में प्राप्तकर्ता को वह खुशी नहीं देनी चाहिए जो कि अपेक्षित थी.

यह सुनिश्चित करना चाहते हैं कि आप अपने प्रियजनों को इस वर्ष और भविष्य में सही कर रहे हैं? उपहार बम क्यों और कैसे आप अगली बार बेहतर कर सकते हैं के बारे में अनुसंधान के आश्चर्यजनक रूप से बड़े शरीर से खींच इन अंतर्दृष्टि पढ़ें. 

क्यों उपहार बम

जब आप एक उपहार देते हैं, तो आप प्राप्तकर्ताओं की इच्छाओं और जरूरतों के बारे में सोच रहे हैं, है ना? वास्तव में, शोधकर्ताओं ने पाया है कि बहुत समय, आप अपने बारे में सोच रहे हैं.

उदाहरण के लिए, हो सकता है कि आप किसी को अपनी इच्छानुसार कुछ दे सकते हैं, भले ही वे यह न चाहें- ऐसा चॉकलेट फव्वारा (आरोप के रूप में दोषी), या एक महिला देने वाला पुरुष खुजली, छोटे, असहज अधोवस्त्र.

एक अध्ययन में पाया गया है कि बड़े ब्लोआउट उपहारों की तुलना में छोटे लोगों की सराहना की जाती है जो उपयोग किए जाते हैं.

"यह उनकी फंतासी है, उनकी नहीं", देवबोर वाई। कोहन, एसोसिएट प्रोफेसर, विपणन अध्ययन विभाग, न्यूयॉर्क इंस्टीट्यूट ऑफ टेक्नोलॉजी, जिनके पास है एक अध्ययन प्रकाशित किया उपहार देने पर.

आत्म-केंद्रित के अन्य उदाहरण गिफ्टिंग करते हुए, कोहन कहते हैं, जब उपहार निष्क्रिय-आक्रामक होते हैं, जैसे कि जब एक माँ जो अपने वजन के बारे में अपनी बेटी के ऊपर होती है, तो वह अपने वर्कआउट के कपड़े देती है, या जब डींग मारने के अधिकार के लिए कुछ दिया जाता है (सोशल मीडिया पर पोस्ट एक मृत देह हैं) यहाँ दूर).

और भव्य उपहार जो रिसीवर को चकाचौंध करने के उद्देश्य से दिए जाते हैं, अक्सर "आह" के उद्देश्य के लिए स्पष्ट रूप से चुने जाते हैं! पल.

 उन बड़े ब्लोआउट उपहारों के प्रकार, एक मिला अध्ययन एसोसिएशन ऑफ एप्लाइड साइंस में प्रकाशित किया जाता है, वास्तव में छोटे लोगों की तुलना में कम सराहना की जाती है जो इसका उपयोग करेंगे.

दिलचस्प है, सामाजिक रूप से जिम्मेदार उपहार अक्सर इस श्रेणी में आते हैं, भी। अनुसंधान ने पाया है कि गोताखोर "गर्म चमक" के बारे में सोचते हैं कि प्राप्तकर्ता उपहार प्राप्त करने पर महसूस करेंगे, न कि उपहार की उपयोगिता.

अधिक बार निशान कैसे मारा जाए

सबसे अधिक सराहा जाने वाला उपहार, शोधकर्ताओं ने पाया है, दो श्रेणियों में से एक में आते हैं: या तो वे वास्तव में प्राप्तकर्ता के लिए उपयोगी हैं, या वे दोनों दलों के बीच संबंध विकसित करते हैं। नीचे कुछ सुझाव दिए गए हैं.

सुखद अनुभव: कई अध्ययनों में पाया गया है कि लोग अक्सर वस्तुओं की तुलना में अनुभवों के उपहार की सराहना करते हैं. 

पता चला है, उपहार का उपहार देने वाले के लिए संबंध बनाने की भावना से बहुत आनंद मिलता है.

टोरंटो विश्वविद्यालय में विपणन के सहायक प्रोफेसर और उपहार देने वाले लेखक सिंडी चैन कहते हैं, "प्रतिभागियों ने एक अनुभवात्मक उपहार का उपभोग करने से अधिक भावनात्मक महसूस किया ... और यह अधिक भावनात्मक तीव्रता रिश्ते को मजबूत करने के लिए जिम्मेदार थी।" अध्ययन उपभोक्ता अनुसंधान जर्नल में प्रकाशित.

 तो पेड़ के नीचे एक बॉक्स के बदले में, एक स्पा दिन के लिए एक उपहार प्रमाण पत्र पर विचार करें, एक गेम के लिए टिकट या बच्चों के माता-पिता के लिए बच्चों की देखभाल सेवाओं के लिए टिकट. 

कुछ वे वास्तव में जरूरत है: एक निर्वात साफ़कारक? मोजे? जंभाई.

इतना शीघ्र नही। अनुसंधान ने पाया है कि प्राप्तकर्ता उपहार का उपयोग करने या आनंद लेने की उनकी क्षमता के बारे में बहुत परवाह करते हैं। यही कारण है कि चमकदार - लेकिन अव्यावहारिक - उपहार इतनी बार बम। याद रखें कि जीवन के आकार का भरवां जिराफ़, जिसने आपके पोते को गा-गा दिया, जब उसने इसे खोला, लेकिन फिर कमरे के कोने में दुबारा रखा गया?

इसके अलावा, विचारशीलता और कीमत जरूरी नहीं है कि एक प्राप्तकर्ता कितना उपयोग करेगा या उसके खुलने के बाद उपहार का आनंद ले सकता है. 

उपहार प्राप्तकर्ताओं ने अवांछित उपहारों को अधिक विचारशील या विचारशील नहीं माना.

इसलिए अगर आपको पता है कि आपके पति का कहना है कि, संबंधों में कमी है, तो एक दूसरे विचार के बिना नॉर्डस्ट्रॉम में पुरुषों की दुकान में बिक्री रैक के लिए सिर.

उपहार जो साझा किए जा सकते हैं: जब आप किसी के लिए कुछ खरीदते हैं, जिसे आप अपने लिए भी खरीदते हैं (जिसे "साहचर्य" कहा जाता है), तो प्राप्तकर्ता उपहार को अधिक पसंद करते हैं, और एक के अनुसार आपके करीब महसूस करते हैं अध्ययन व्यक्तित्व और सामाजिक मनोविज्ञान बुलेटिन में प्रकाशित.

उदाहरणों में पूरे परिवार के लिए मिलान पजामा, टूटे हुए आकर्षण के साथ दो हार एक साथ एक पूरे, या महीने क्लब के एक बीयर के लिए एक सदस्यता, एक साथ पीने के लिए आते हैं।.

वे जो भी कहते हैं, चाहते हैं: ए अध्ययन स्टैनफोर्ड स्कूल ऑफ बिज़नेस में पाया गया कि उपहार प्राप्तकर्ताओं को उपहार की अधिक सराहना होती है जो वे उन लोगों से अनुरोध करते हैं जो वे नहीं करते हैं.

इसके अलावा, जबकि गिफ्ट-डाइवर्स आमतौर पर यह मानते हैं कि उन्हें एक सरप्राइज गिफ्ट के पीछे विचार के लिए अतिरिक्त अंक मिलेंगे, यह पता चलता है कि गिफ्ट रिसीवर्स ने अनचाहे उपहारों को अधिक विचारशील या विचारशील नहीं माना है।.  

इसलिए जब आपके प्रियजन आपको एक ऐसे लिंक का लिंक भेजते हैं, जो उन्होंने अमेज़ॅन पर खुद के लिए निकाला था, तो इसे प्लान बी के रूप में न देखें। इसके बजाय, इसे ले लीजिए - यह आपके लिए एक उपहार है, अपनी छुट्टी खरीदारी करने के लिए बस इतना आसान है.

*यह लेख मूल रूप से दिसंबर 2018 में प्रकाशित हुआ था*


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