परिवारों को शुरू से ही सिखाया जाता है कि "खून पानी से अधिक गाढ़ा होता है," लेकिन यह हमेशा इतना आसान नहीं होता है। क्या होता है जब एक भाई-बहन का निष्क्रिय-आक्रामक व्यवहार दूसरे की भावनात्मक भलाई को खतरा देता है, जिसके परिणामस्वरूप एक जटिल व्यवस्था होती है?

यद्यपि भाई-बहन एक साथ बड़े होते हैं और एक साझा पारिवारिक इतिहास रखते हैं, लेकिन इस बात की कोई गारंटी नहीं है कि वे वयस्कों के रूप में करीब होंगे। व्यक्तित्व टकराव और प्रतिद्वंद्विता होते हैं, खासकर अगर एक बच्चे को माता-पिता के पसंदीदा के रूप में माना जाता है.

जहरीले रिश्ते को भाई-बहन के साथ काटने का मतलब यह नहीं है कि आप हार मान रहे हैं। इसका मतलब है कि आप ऐसी समस्याग्रस्त स्थिति में आ सकते हैं जिसे हल नहीं किया जा सकता है.

ऐसे कई कारक हैं जो सहोदर वर्गीकरण को गति प्रदान कर सकते हैं: भावनात्मक शोषण, ध्यान देने की प्रतियोगिता, एक लंबे समय तक चलने वाली घबराहट, एक या दोनों माता-पिता की मृत्यु, या कुछ कम नाटकीय जैसे कि विविध व्यक्तित्व जो बहुत कम हैं.

भाई या भाभी को परिवार के साथ जोड़ें, और अगर पति या पत्नी के भाई-बहनों के साथ झगड़ा होता है, तो यह आसानी से हो सकता है। एक बार विश्वासघात की एक मजबूत भावना युद्ध की रेखाओं को खींच लेने के बाद पारिवारिक एकता को नुकसान पहुंचाने की क्षमता रखती है.

एक सहोदर के साथ विषाक्त संबंध को काटने का मतलब यह नहीं है कि आप हार मान रहे हैं। इसका मतलब है कि आप ऐसी समस्याग्रस्त स्थिति में आ सकते हैं जिसे हल नहीं किया जा सकता है, और अपने स्वयं के संरक्षण के लिए दूर जाने का साहस पाया है.

यदि आप तय करते हैं कि आपके लिए एस्ट्रेंजमेंट सही है, तो आप यह कैसे तय करेंगे और एक बार यह तय करने के बाद आपको अपने फैसले का सामना कैसे करना है?

1. अपने भाई-बहन के नकारात्मक व्यवहार को सही ठहराना

परिवार के बाकी सदस्यों के साथ शांति बनाए रखने के लिए भाई-बहन के आहत व्यवहार को कम करना असामान्य नहीं है। यदि व्यवहार इतना हानिकारक है कि यह आपकी भलाई की भावना को बर्बाद कर रहा है, तो आपके भाई को यह जानने का समय है कि आप क्या महसूस कर रहे हैं और आपको अपनी दूरी की आवश्यकता क्यों है.

2. अपने आप से पूछें कि क्या एस्ट्रोजन एकमात्र समाधान है

खुद की दूरी चुनने से पहले स्थिति का मूल्यांकन करने के लिए समय निकालें। क्या आपका निर्णय पल की गर्मी में किया गया था, या यह उस चीज पर आधारित था जो लंबे समय से निर्माण कर रहा था? सुनिश्चित करें कि आप सही कारणों से रिश्ते को छोड़ रहे हैं और इसके बावजूद नहीं। इस कारण होने वाले भावनात्मक प्रभावों से अवगत रहें - आपका निर्णय न केवल आपको बल्कि आपके परिवार के अन्य सदस्यों को भी प्रभावित करेगा.

यदि आपका भाई-बहन वही है, जिसने संशोधन करने के आपके प्रयासों के बावजूद खुद को अलग-थलग करने के लिए चुना है, तो समझें कि उन्हें स्थिति की एक अलग धारणा है - कुछ ऐसा जो आपके नियंत्रण से बाहर है। फिर अपने आप से पूछें कि क्या संबंध के लिए लड़ने लायक है, या यदि इसे जाने देने का समय है। स्थिति की विषाक्तता को पहचानना और यह आपको कैसा महसूस कराता है जो आपको सबसे अच्छा करने और अपने निर्णय से शांति पाने के लिए सशक्त करेगा।.

3. यदि आप एक अस्थायी या स्थायी अलगाव चाहते हैं तो निर्णय लें

क्या आपकी दरार कुछ ऐसी है जिसे ठंडा करने की अवधि के बाद हल किया जा सकता है, या क्या यह इतना हानिकारक है कि आपको अपने भाई से अंतरिक्ष की अनिश्चित मात्रा की आवश्यकता है? उनके बिना भविष्य के बारे में सोचें - क्या यह राहत या गहरी उदासी लाता है? यदि आप चीजों को पैच अप करने का निर्णय लेते हैं, तो अपने भाई की असहमति के पक्ष को सुनने और दोष का हिस्सा लेने के लिए तैयार रहें। अपने हिस्से को स्वीकार करें और माफी मांगें.

यदि आपने रिश्ते को स्थायी रूप से समाप्त करने के लिए चुना है, तो समझें कि आप अपने भाई-बहन के गुस्से या ट्रिगर के पीछे का सच कभी नहीं जान सकते हैं। चरम मामलों में, विषाक्त स्थिति को दूर करने का एकमात्र तरीका दूर चलना है। अपने मानसिक और भावनात्मक स्वास्थ्य के लिए सबसे अच्छा काम करने के लिए कभी भी दोषी महसूस न करें.

4. माफी या दिल बदलने की उम्मीद मत करो

भले ही आप क्षमा कर सकें और भूल सकें, लेकिन इसका मतलब यह नहीं है कि यह आपके भाई-बहन के लिए आसान होगा। वे एक ही परिवार की वफादारी या बंधन का अनुभव नहीं कर सकते हैं जो आप करते हैं, और उन्हें संशोधन करने में बहुत कम रुचि हो सकती है। उनके निर्णय को स्वीकार करें और आगे बढ़ें.

5. अपनी भावनाओं का संचार करें

यह आपकी राय को एक करीबी, भरोसेमंद दोस्त (परिवार का सदस्य नहीं), एक चिकित्सक या किसी ऐसे व्यक्ति का समर्थन करने में मदद करता है जिसने ऐसी ही परिस्थितियों का सामना किया हो। अपने आप को एक बाहरी पार्टी में व्यक्त करने से आपके गुस्से की जड़ को स्पष्ट करने में मदद मिलेगी और आप जो महसूस कर रहे हैं उसे मान्य करेंगे.

6. अन्य रिश्तेदारों को शामिल करने से बचना चाहिए

अन्य पारिवारिक सदस्यों से पक्ष चुनने की अपेक्षा करना अनुचित है। आपके और आपके भाई-बहन के बीच जो समस्या है, वह आपके और किसी के साथ नहीं है। यदि आप अपने परिवार को पक्ष चुनने के लिए मजबूर करते हैं, तो आप उन सभी से अलग होने का जोखिम उठाते हैं.

7. चातुर्य के साथ परिवार का जमावड़ा

चाहे वह विकल्प आपकी पसंद का हो या आपके भाई-बहनों का, यह पारिवारिक समारोहों को थोड़ा सा पुरस्कार देगा। यदि किसी समारोह में भाग लेना नितांत आवश्यक है, जहां आपके भाई-बहन भी मौजूद रहेंगे, तो वे सौहार्दपूर्ण रहें, भले ही वे आपको तर्क में फंसाने की कोशिश करें.

बेहतर व्यक्ति बनें - उनकी शत्रुता को अनदेखा करें और अपना ध्यान किसी और चीज़ की ओर मोड़ें.

यदि परिवार द्वारा जन्मदिन और छुट्टियों को नियमित रूप से एक साथ मनाया जाता है, तो आप एक अलग दिन पर उनके साथ एक अलग उत्सव का सुझाव देकर तनाव को कम कर सकते हैं। उदाहरण: जब वे अन्य सभी के साथ इकट्ठा होते हैं तो क्रिसमस के दिन क्रिसमस की पूर्व संध्या पर अपने परिवार के साथ मनाते हैं; अपने माता-पिता को उनके वास्तविक जन्मदिन से पहले या बाद में डिनर पर ले जाएं। अन्य पारिवारिक सदस्यों और दोस्तों के साथ अपनी खुद की यादें बनाकर नई परंपराओं की शुरुआत करें ताकि बची हुई भावना से बच सकें.

8. अपने भाई-बहनों के खिलाफ जवाबी कार्रवाई न करें

"उसने कहा, उसने कहा," खेल कभी नहीं खेलते हैं, भले ही आपके भाई-बहन अपने पारिवारिक संबंध को कम करने के लिए अफवाह फैला रहे हों। उन्हें चोट पहुंचाने के लिए गपशप करना या बाहर जाना आपको केवल उनके स्तर पर खड़ा करता है और उन्हें आपकी शिकायतों के लिए दोषी ठहराने का पूरा मौका देता है.

9. परिवार की गतिशीलता में परिवर्तन को स्वीकार करें

यदि आपके भाई-बहन के साथ आपका रिश्ता सही मायने में खत्म हो गया है, तो समझें कि भले ही यह व्यवस्था आपको राहत पहुंचाए, लेकिन बाकी परिवार के लिए इसे स्वीकार करना मुश्किल होगा। स्थिति के आधार पर, वे आपके बारे में कम या अधिक सोच सकते हैं, और यह प्रभावित करेगा कि वे भविष्य में आपके साथ कैसा व्यवहार करते हैं.

10. आगे बढ़ने पर ध्यान दें

एक बार जब आपने अपने भाई-बहन से दूरी बनाने का फैसला कर लिया, तो जो हो सकता था, उस पर ध्यान नहीं दिया। यह आवश्यक है कि उस व्यक्ति को जाने दिया जाए जो वे एक बार आपके पास थे और जो वे बन गए हैं उनकी वास्तविकता को स्वीकार करते हैं। इसके बजाय भावनात्मक बोझ पर ध्यान दें जो आपके द्वारा उठाए गए दोस्तों और परिवार के साथ खुश है.

ज़िद करने के लिए ज़िन्दगी बहुत कम है; क्रोध को छोड़ देना आपको बंद करने और राहत की भावना देता है, और उसके बाद ही आप ठीक हो पाएंगे.

मार्सिया केस्टर डॉयल इसके लेखक हैं And मेरा स्पैन्डेक्स किसने चुराया? हॉट फ्लैश लेन में जीवन और ब्लॉगों पर रजोनिवृत्ति माँ.

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